“आशुतोष अमन ने मणिपुर के खिलाफ मुकाबले में यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी के दिल्ली की ओर से 1974-75 में हासिल किए 64 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ा।”

ashutosh-aman

बिहार के लेफ्ट आर्म स्पिनर आशुतोष अमन ने बुधवार को यहां रणजी ट्रॉफी के एक सत्र में अपना 65वां विकेट हासिल कर महान क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी को पीछे छोड़कर रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया। उन्होंने टूर्नामेंट के इस सत्र में अब तक 68 विकेट लिए हैं। गौरतलब है की अमन का बल्लेबाजी में भी फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ५० के पास का औसत हैं, जो की उनके भविष्य के क्रिकेट करियर के लिये बहुत अच्छा हैं | उनकी इस हरफनमौला प्रदर्शन के बल पे ही बिहार रणजी टीम ने इस सीजन में 8 में से कुल 6 मैच जीते हैं, जिसमें से 5 मैचों में आशुतोष अमन मैन ऑफ द मैच रहे हैं.

Aman_Career_stat

भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान बिशन सिंह बेदी (Bishan Singh Bedi) की गिनती अभी भी देश के शीर्ष स्पिनरों में की जाती है. बाएं हाथ के परंपरागत शैली के स्पिनर बेदी ने 67 टेस्‍ट मैच में 28.71 के औसत से 266 विकेट हासिल किए. बेदी उस दौर में भारत के लिए क्रिकेट खेले थे जब बिशन सिंह बेदी, भागवत चंद्रशेखर, ईरापल्‍ली प्रसन्‍ना और वेंकटराघवन की स्पिन चौकड़ी विपक्षी बल्‍लेबाजों के लिए सिरदर्द साबित होती थी.

Ashutosh Aman

आशुतोष ने पटना के मोइन-उल-हक स्टेडियम में खेले गए रणजी ट्रॉफी प्लेट ग्रुप में राउंड 9 के मैच में मणिपुर के 11 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। उनके इस शानदार प्रदर्शन के दम पर बिहार ने यह मुकाबला तीसरे दिन ही तीन विकेट से जीत लिया।

Ranji_Record

मूल रूप से गया के रहने वाले आशुतोष भारतीय वायु सेना में नौकरी से पहले क्लबों के लिए क्रिकेट खेलते थे | पर जब बिहार में 18 सालों के बाद क्रिकेट की वापसी हुई तो उन्होंने अपने राज्य के लिए खेलने का निर्णय लिया.