इंजीनियर्स डे – इस दिन से जुड़े कुछ तथ्य, जो आपको जानने चाहिए

Spread the love

एम. विश्वेश्वरैय्या द्वारा कावेरी नदी पर बनाया गया मशहूर कृष्ण राजा सागर बांध एक वक्त एशिया का सबसे बड़ा बांध था। इतना ही नहीं आज भी इस बांध की मदद से मैसूर और बेंगलुरु को पीने का पानी मिलता है।

Engineers Day

हर साल 15 सितंबर का दिन भारत में इंजीनियर्स डे के रुप में मनाया जाता है। इस दिन हम सभी लोग उन इंजीनियर्स के योगदान को याद करते हैं, जिनके अथक प्रयासों से आज हम तरक्की की राह पर अग्रसर हैं। भारत में इंजीनियर्स डे महान इंजीनियर और भारत रत्न सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैय्या की जयंती के अवसर पर मनाया जाता है। सर एम. विश्वेश्वरैय्या ने अपनी काबलियत के आधार पर कई बांध, सिंचाई सिस्टम आदि का निर्माण कराया, जिनका फायदा हमारी आज की पीढ़ी को भी मिल रहा है। कभी सूखे की चपेट में रहने वाला मैसूर आज एम. विश्वेश्वरैय्या के प्रयासों से ही खुशहाल और हरा-भरा है।

Engineer

कौन थे एम. विश्वेश्वरैय्याः

एम.विश्वश्वरैय्या का जन्म साल 1861 में मैसूर के कोलार जिले के चिक्काबल्लापुर इलाके के एक गांव मुद्देनहल्ली में हुआ था। मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैय्या की प्रारंभिक शिक्षा बेंगलुरु के यूनाइटेड मिशन स्कूल में हुई। बेंगलुरु सेंट्रल कॉलेज से स्नातक होने के बाद उन्होंने पुणे इंजीनियरिंग कॉलेज से इंजीनियरिंग की डिग्री ली।

भारतीय समाज में क्या है एम. विश्वेश्वरैय्या का योगदानः

Happy Engineers Day

सर एम. विश्वेश्यरैय्या को देश में कई बड़े-बड़े बांध और कई इलाकों में बाढ़ से बचाव के लिए सिस्टम तैयार करने के लिए जाना जाता है। एम. विश्वेश्वरैय्या द्वारा कावेरी नदी पर बनाया गया मशहूर कृष्ण राजा सागर बांध एक वक्त एशिया का सबसे बड़ा बांध था। इतना ही नहीं आज भी इस बांध की मदद से मैसूर और बेंगलुरु को पीने का पानी मिलता है। साथ ही इन इलाकों में सिंचाईं व्यवस्था के लिए भी यह बांध काफी अहम है। विश्वेश्वरैय्या को दक्कन पठार में जटिल सिंचाई व्यवस्था शुरु करने, पुणे के खडकवासला रिजर्वेयर को बाढ़ से बचाने की व्यवस्था और ग्वालियर में टिगरा बांध बनाने के साथ ही हैदराबाद में बाढ़ से बचाव की व्यवस्था बनाने का श्रेय एम. विश्वेश्वरैय्या को जाता है। साल 1952 में भारत सरकार ने एम. विश्वेश्वरैय्या को भारत रत्न की उपाधि से सम्मानित किया था।

इंजीनियरिंग से जुड़े कुछ Quotes

“Science is about knowing; engineering is about doing.” — Henry Petroski, American engineer

“The software is a great combination between artistry and engineering.” — Bill Gates, Co-founder of Microsoft

“On the sixth day God understood he cannot do it all, so he created engineers.”

Happy Engineers Day

Source – jansatta

admin

Life Of Patna - It is not just a page showing the life here. This page shows the vibe of Patna, the enthusiasm of people living here and the life style they have inherited or adopted from the pop culture. This platform perfectly explains the life here that how we are open and adaptive to everything new around us yet we have our roots are strengthened to our culture and past. From fashion to politics, from school to college life, from government employees to emerging startup and corporate world, we show it all.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *