विश्व कप में टीम इंडिया दिखाएगा अपना दम

Spread the love
Virat Ki Sena

आखिरकार वो पल आ गया जिसका सबको बेसब्री से इंतजार था। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया है। एमएसके प्रसाद की अध्यक्ष्ता वाली बीसीसीआई की राष्ट्रीय चयन समिति ने आज 15 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान कर दिया जो इंग्लैंड एंड वेल्स में आयोजित होने वाले क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट में हिस्सा लेने जाएगी। टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में है। इस टीम को काफी चर्चा व बहस के बाद चुना गया है। खिलाड़ियों के प्रदर्शन, अनुभव, क्षमताओं का आकलन करने के बाद वो टीम तैयार की गई है जो इंग्लिश जमीन पर जाकर खिताब घर वापस लाने की कोशिश करेगी।

World Cup 2019

भारतीय क्रिकेट टीम की अगुवाई विराट कोहली करेंगे और मुख्य कोच रवि शास्त्री होंगे। टीम में अनुभव के रूप में खुद कप्तान के अलावा महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा और शिखर धवन जैसे धुरंधर मौजूद हैं जबकि युवा खिलाड़ियों का भी अच्छा-खासा मिश्रण मौजूद है। इंग्लैंड की पिचों पर खिलाड़ियों का अनुभव कैसा रहा है या वहां जैसी पिचों पर खेलने में कौन सक्षम है इसको ध्यान में रखते हुए चयन समिति ने टीम को चुना है। जाहिर तौर पर कुछ नाम इस लिस्ट में नदारद भी हैं, यानी उनका व उनके फैंस का दिल जरूर टूटा होगा लेकिन कुछ का दिल तो टूटना ही था।

15 सदस्यीय भारतीय टीम में उन्हीं खिलाड़ियों को शामिल किया गया है जिन्हें पिछले 12 महीने में टीम मैनेजमेंट ने आजमाया है। इसी आधार पर टीम का चयन किया गया है। चयनसमिति ने टीम के टॉप ऑर्डर में कोई छेडछाड़ नहीं की है। पारी की शुरुआत के लिए ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी पर भरोसा जताया है। विराट कोहली नंबर तीन पर ही बल्लेबाजी करते दिखाई देंगे। 

पिछले एक से दो साल के अंतराल में भारतीय टीम में चौथे स्थान पर बल्लेबाजी के लिए जितने खिलाड़ियों को आजमाया गया। शायद ही इससे पहले कभी टीम में किसी एक स्थान के बल्लेबाज के लिए टीम में कभी इतने प्रयोग किए गए हों। लेकिन टीम की खोज एक बार फिर वहीं जाकर खत्म हुई जहां से शुरुआत हुई थी। चयनसमिति ने अंतत: नंबर चार पर बल्लेबाजी के लिए केएल राहुल और दिनेश कार्तिक पर भरोसा जताया है। इसके अलावा विजय शंकर को भी टीम में शामिल किया है। वो भी नंबर चार पर बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। दिनेश कार्तिक और विजय शंकर दोनों की ही भूमिका दोहरी होगी। केएल राहुल को नंबर चार पर बल्लेबाजी करने के अलावा बैकअप ओपनर के रूप में शामिल किया गया है। वहीं ऑलराउंडर विजय शंकर को हार्दिक पांड्या के विकल्प के रूप में भी टीम में जगह दी गई है। इन खिलाड़ियों के कंधों पर टीम को शानदार शुरुआत देने की जिम्मेदारी होगी। दिनेश कार्तिक को मिडिल ऑर्डर की जिम्‍मेदारी के साथ-साथ बैक-अप विकेटकीपर की भूमिका भी निभाना पड़ सकती है।

World Cup In England 2019

अब बात करते हैं बोलिंग की तो भारत के जानेमाने फ़ास्ट बॉलर बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को रखा गया है वही तीसरा विकल्प मोहम्मद शमी को रखा गया है, और कहा जा रहा है कि ये तीन की तिकड़ी काफ़ी कारगर साबित हो सकती है| वही दूसरी ओर फैन्स इस बात को लेकर नाराज़गी जता रहें हैं कि जब दिनेश कार्तिक को टीम में लेना था तो उन्हें पिछले कुछ वन-डे मैचों में क्यूँ नही खिलाया गया|वही दूसरी ओर जडेजा टीम में वापसी कर रहे हैं, मैच होने से पहले ही कुछ लोगो ने अनुमान लगा किया है कि जडेजा को लेना टीम इंडिया की सबसे बड़ी गलती होगी| ख़ैर इन सब बातों का जवाब आने वाले दिनों में ही मिल सकता|टीम इंडिया की पहली मैच 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ साउथहम्पटन खेली जानी है|

Rohit Jha

A writer who is willing to produce a work of art, To note, To pin down, To build up, To make something, To make a great flower out of life even if it’s a cactus.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *