Indian Currencies

अगर आपने केंद्र सरकार की दो योजनाएं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) को लिया हुआ है तो आपको अपने बैंक खाते में बतौर किश्त 342 रुपये रखने होंगे. अगर 31 मई तक यह बैलेंस आपके खाते में नहीं रहा तो इंश्योरेंस रद्द हो जाएगा. बता दें कि PMJJBY और PMSBY के तहत आपको इंश्योरेंस की सुविधा मिलती है.

Keep 342 rs in your Bank Account

4 लाख रुपये का मिलता है इंश्योरेंस
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत कुल 4 लाख रुपये का इंश्योरेंस मिलता है. PMJJBY में 55 साल तक की उम्र तक लाइफ कवर मिलता है. किसी भी कारणवश बीमा कराने वाले की मौत होने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये का कवर मिलता है. यह योजना हर साल रिन्‍यू होती है. इसका वार्षि‍क प्रीमि‍यम 330 रुपये है. 18 से 50 साल तक की उम्र का व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

वहीं PMSBY के तहत बीमा लेने वाले की एक्‍सीडेंट में मौत होने या पूरी तरह से विकलांग होने पर 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मि‍लता है. स्‍थायी रूप से आंशिक विकलांग होने पर 1 लाख रुपये का कवर मिलता है. 18 से 70 साल तक की उम्र के भारतीय इसका लाभ ले सकते हैं. इसका वार्षिक प्रीमियम 12 रुपये है.

मई में जाता है वार्षिक प्रीमियम
PMJJBY और PMSBY का वार्षिक प्रीमियम मई महीने के अंत में जाता है. PMJJBY का वार्षिक प्रीमियम 330 रुपए है. जबकि PMSBY का प्रीमियम 12 रुपए है. कुल मिलाकर दोनों इंश्योरेंस का प्रीमियम 342 रुपए है. अगर मई के अंत तक यह बैलेंस आपके खाते में नहीं रहा तो इंश्योरेंस रद्द हो जाएगा.

क्या है योजना की शर्तें
>> अकाउंट बैलेंस मेनटेन नहीं होने पर इंश्योरेंस रद्द हो जाएगा.
>> बैंक अकाउंट बंद होने की स्थिति में इंश्योरेंस रद्द हो जाएगा.
>> एक बैंक अकाउंट ही इस योजना से जोड़ा जा सकता है.
>> प्रीमियम जमा नहीं करने पर दोबारा रिन्यू नहीं होगा.

कितने लोग हैं PMJJBY और PMSBY योजना में शामिल?
14 मई 2018 तक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) में 5.35 करोड़ लोगों को कवरेज मिल रहा था. PMJJBY योजना में अब तक एक लाख से अधिक दावे का भुगतान किया जा चुका है. 

कुछ इसी तर्ज पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) में सिर्फ 12 रुपये सालाना के प्रीमियम पर 13.53 करोड़ लोग कवर किये जा चुके हैं. केंद्र सरकार की तरफ से दी गयी जानकारी के मुताबिक PMSBY में हर हफ्ते तकरीबन 1.5 लाख से अधिक लोग शामिल हो रहे हैं. 

PMJJBY और PMSBY में नया रजिस्ट्रेशन कैसे करायें? 
बैंक की किसी भी शाखा में जाकर आप PMJJBY और PMSBY पॉलिसी के लिए आवेदन कर सकते हैं. बैंक मित्र भी PMJJBY और PMSBY को घर-घर पहुंचा रहे हैं. बीमा एजेंट से भी इसके लिए संपर्क किया जा सकता है. सरकारी बीमा कंपनियां और कई निजी इंश्योरेंस कंपनियां भी यह प्लान बेचती हैं. 

अधिक जानकारी के लिए इन वेबसाइट्स www.jansuraksha.gov.in और www.financialservices.gov.in पर जा सकते हैं.

स्रोत : news18