Patna Railway Station

पटना जंक्शन पर जल्द ही आधुनिक तकनीक से बिहार की प्राचीन और समृद्ध विरासत को दर्शाते हुए स्टेशन को सुंदर स्वरूप दिया जा रहा है। स्टेशन के बाहरी दीवारों पर गौतम बुद्ध, शांति स्तूप, अशोक चक्र, अशोक स्तंभ, छठ पर्व की झलकियां देखी जा सकेंगी। अगले एक वर्ष में पटना जंक्शन साज—सज्जा और सुविधाओं के मामले में एयरपोर्ट जैसा सुसज्जित हो जाएगा। पटना जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर एक (महावीर मंदिर साइड) और प्लेटफार्म 10 (करबिगहिया साइड) को सुंदर स्वरूप (स्मार्ट लुक) दिया जा रहा हैं।

बेहतर लाइटिंग के जरिये दिखेंगीं झलकियां

पटना जंक्शन को मॉडर्न स्टेशन के रूप में विकसित करने के लिए कई कार्य योजनाएं की जा रही है। पटना जंक्शन को जगमग रोशनियों से सजाया जा रहा हैं , जहां महापुरुषों के चित्रों को दर्शाने का काम किया जाएगा। इस रेलवे स्टेशन को बेहतर लाइटिंग के साथ विकसित किया जा रहा है, लाइटिंग की सुविधा को कंप्यूटर द्वारा नियंत्रित किया जाएगा जिससे स्टेशन की बिल्डिंग जगमगा उठेगी और प्रत्येक 10 मिनट में इसकी रंग बदल जाएगी। करीब 2 करोड़ की लागत से इसका निर्माण किया जा रहा है। हाई इंटैंसिटी लाइट की व्यवस्था होगी। जो रात में भी दिन का अहसास कराएगा। पूरे लाइटिंग व्यवस्था में केवल एलईडी लाइट का उपयोग किया गया हैं। इससे बिजली की खपत काफी कम होगी।

स्टेशन के सौंदर्यीकरण का काम काफी जोरशोर से चल रहा है। सौ साल पहले बने इस स्टेशन की बाहरी दीवारों को तोड़े बगैर इसके सौंदर्यीकरण का काम तेजी से जारी है। 30 अप्रैल तक सौंदर्यीकरण का काम पूरा हो जाएगा। बाहरी दीवारों पर फाइबर और लकड़ी मिले शीट पर ऐतिहासिक पुरुषों के बड़े-बड़े चित्रों के साथ ही बिहार की सांस्कृतिक व धार्मिक छटा को दर्शाने की कोशिश की जाएगी। अगले सप्ताह के अंत तक इस कार्य को पूरा कर लिए जाने की संभावना है।

प्रवेश द्वार पर बिहार की विरासत

पटना जंक्शन पर आकर्षक लाइटिंग लगने के बाद से लोग बिहार के असली झलक देख पाएंगे जहां महापुरुषों के साथ साथ बिहार की संस्कृति को भी दिखाया जाएगा। जंक्शन के अगले हिस्से में 10 स्लाइड लगाए जा रहे हैं। इस पर बिहार की विरासत की पूरी जानकारी दी जाएगी। यह रात के वक्त लाइट जलने पर अधिक आकर्षक होगी। पटना जंक्शन पर इसका कार्य तेजी से किया जा रहा है। दूर दूर से बड़ी संख्या में लोग ट्रेन पकड़ने पटना जंक्शन आते है, शाम के समय लाइटिंग के जरिये तरह तरह के शो से लोगो को बिहार के गौरव के बारे में कई रोचक जानकारी मिलेगी।