बकरी बाजार ऐसा बनेगा स्मार्ट

पटना. अगले साल अक्टूबर तक पटना जंक्शन के आसपास का नजारा बदल जाएगा। पटना स्मार्ट सिटी के स्टेशन एरिया रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट का काम शुरू हो गया है। इसके तहत बकरी बाजार व न्यू मार्केट सहित करीब 16 एकड़ जमीन को विकसित किया जाएगा। इसपर करीब 211 करोड़ रुपए खर्च हाेंगे। जंक्शन से निकलने के बाद सड़क की दोनों तरफ जहां-तहां और टूटी-फूटी दुकानें नजर नहीं आएंगी।

हॉकर कॉम्प्लेक्स, म्युनिसिपल कॉम्प्लेक्स, स्मार्ट सिटी कॉम्प्लेक्स और मल्टी माॅडल ट्रांजिट हब बनेगा। हर तरह के वेंडर के लिए अलग-अलग दुकानें बनेंगी। 400 से अधिक छोटे-बड़े वाहनों के लिए पार्किंग बनेगी। निर्माण कंपनी ने अपना साइट कार्यालय जीपीओ के पास बनाया है। इस प्रोजेक्ट को अक्टूबर 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य है। पीआरओ हर्षिता ने कहा पटना स्मार्ट सिटी के तहत स्टेशन एरिया रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट का काम शुरू हो गया है।

स्मार्ट सिटी कॉम्प्लेक्स : न्यू मार्केट के दुकानदाराें काे मिलेगी जगह  | यहां एक 4 मंजिले स्मार्ट सिटी कॉम्प्लेक्स का निर्माण हाेगा। इसका मॉडल तैयार हो गया है। इसमें करीब 700 दुकानें हाेंगी। पार्किंग की भी सुविधा होगी। हर दुकान पर दो डस्टबिन रखे जाएंगे। एक सूखे और दूसरा गीले कचरे के लिए। हर दिन दो-तीन बार दुकानाें को साफ किया जाएगा। इसमें 2100 से अधिक लोगाें को रोजगार मिलने की संभावना है। सभी दुकानदारों का ड्रेस काेड हाेगा। न्यू मार्केट के निबंधित दुकानदाराें काे यहीं शिफ्ट किया जाएगा।

हॉकर कॉम्प्लेक्स : 365 हाॅकराें काे मिलेगी दुकान, बेचेंगे अखबार
इसके साथ ही यहां हॉकर कॉम्पलेक्स बनेगा। यह भवन एक मंजिला होगा। इसमें 365 दुकानें हाेंगी। इसमें अखबार बेचने के लिए हॉकराें काे स्थायी जगह मिलेगी। इसके बनने के बाद हॉकराें का जीपीओ से लेकर स्टेशन गोलंबर तक कहीं पर स्टॉल नहीं लगेगा। कॉम्प्लेक्स में जगह पाने के इच्छुक हॉकरों का रजिस्ट्रेशन हाेगा। उसी के अनुसार दुकान अलॉट की जाएगी। 

म्युनिसिपल कॉम्प्लेक्स : 298 दुकानें बनेंगी, बाहरी दुकानदाराें काे भी अलाॅट
बकरी बाजार के पास म्युनिसिपल कॉम्प्लेक्स का निर्माण हाेगा। इसमें 298 दुकानें बनेंगी। यहां दुकान खाली रहने पर बाहरी दुकानदाराें काे भी अलाॅट किया जाएगा। इसके लिए आवेदन लिया जाएगा। 
 

स्टेशन रोड सहित अन्य रास्ताें को किया जाएगा चकाचक, हटेगा अतिक्रमण
स्टेशन रोड स्थित सभी सड़काें को चकाचक किया जाएगा। बकरी बाजार, न्यू मार्केट और कबाड़ी मार्केट सहित अन्य सड़कों की ढलाई की जाएगी। सड़क की दोनों तरफ से अतिक्रमण हटाया जाएगा। स्टेशन गोलंबर के पास ट्रैफिक व्यवस्था को पूरी तरह से दुरुस्त किया जाएगा। जीपीओ गोलंबर के पास लगने वाले जाम से लोगों को निजात मिलेगी।

First Published At – Dainik Bhaskar