Sachin Pilot

राजस्‍थान में कांग्रेस की जीत के जादूगर रहे युवा नेता सचिन पायलट (Sachin Pilot) ने कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्लाह की बेटी सारा अब्‍दुल्‍लाह से शादी की है।

7 सितंबर 1977 को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में कांग्रेस के दिग्गज नेता राजेश पायलट के घर जन्मे सचिन पायलट (Sachin Pilot) आज राजस्‍थान कांग्रेस की राजनीति के नए चेहरे के रूप में उभरे हैं और हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में टोंक से विधायक बने हैं। इससे पहले सचिन पायलट अजमेर से 2009 में सांसद रह चुके हैं। उन्होंने भारत में सबसे कम उम्र में सांसद बनने का कीर्तिमान रचा है।

Sachin Pilot and Sara Pilot

प्रतिष्ठित कांग्रेस नेता राजेश पायलट के बेटे सचिन पायलट की प्रेम कहानी पूरी तरह फिल्मी है। यह इसलिए क्योंकि इस कहानी में लड़का हिंदू है, लड़की मुस्लिम है। दोनों की पढ़ाई के दौरान विदेश में हुई मुलाकात प्रेम में बदल जाती है। फिर दोनों मिलकर शादी का फैसला करते हैं। लेकिन यह फैसला एक नई मुसीबत को आवाज देने जैसा लगता है। जब ये दोनों अपनी शादी की बात परिवार वालों को बताते हैं तो कोहराम मच जाता है। सारा को इसकी उम्मीद नहीं थी कि उनके परिवार के लोग सचिन से शादी के लिए विरोध करेंगे, क्योंकि खुद उनके पिता फारूक अब्दुल्ला ने कैथोलिक क्रिश्चियन महिला से शादी की थी और भाई ने सिख महिला से। परिवारों और समाज की बंदिशों को न मानकर सचिन और सारा कई मिथकों को तोड़ते हुए जनवरी 2004 में एक सादे समारोह में शादी कर ली। सचिन ने कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्लाह की बेटी सारा अब्‍दुल्‍लाह से शादी की। सारा दिखने में काफी ग्‍लैमरस हैं और अभिनेत्र‍ियों को टक्‍कर देती हैं। सारा पायलट और सचिन पायलट के दो बेटे हैं जिनका नाम आरान और वीहान है।

सचिन पायलट की पत्नी सारा पायलट के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है। सारा पायलट देश की इकलौती ऐसी महिला हैं, जिनके दादा-पिता और भाई मुख्यमंत्री रह चुके हैं। सारा पायलट के पिता फारुख अब्दुल्लाह (Farooq Abdullah), दादा शेख अब्दुल्लाह (Sheikh Abdullah), भाई उमर अब्दुल्लाह (Omar Abdullah) और फूफा गुलाम मोहम्मद शाह जम्मू कश्मीर के सीएम रह चुके हैं। अगर सचिन पायलट राजस्थान के मुख्यमंत्री बन जाते, तो सारा पायलट (Sara Pilot) के नाम ये भी रिकॉर्ड भी दर्ज हो जाएगा, कि उनके पिता आर पति दोनों सीएम रह चुके हैं।