VIVO आईपीएल 2018 के 5 सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

Spread the love

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2018 अब तक का सबसे रोचक आईपीएल में से एक रहा है। कम से कम 10 मैचों में खेलने के बावजूद, प्रत्येक टीम के पास अभी भी पॉइंट टेबल पर शीर्ष चार स्पॉट बनाने और प्लेऑफ के लिए अर्हता प्राप्त करने का एक आखिरी मौका है।

इस आईपीएल ने टूर्नामेंट के इतिहास में देखी गई कुछ बेहतरीन बल्लेबाजी भी देखी है। कुछ मैचों को आखिरी दम तक लड़ा गया है और कुछ जीतने और हारने में टीमों में बड़ा अंतर रहा है। हमने आईपीएल 2018 में सबसे तेज अर्धशतक और जोरदार शतकीय पारी देखी है| अब सभी टीमों के लिए प्ले-ऑफ में स्थान सुनिश्चित करने का आखिरी मौका हैं|

रोमांच कि इसी कड़ी में आज आइये आपको हम आपको पांच आईपीएल 2018 के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों के बारे में बताते हैं, जिन्होंने अपने फ्रेंचाइजी के लिए उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

IPL 2018 Gayle

क्रिस गेल (KXIP)

इस वर्ष जनवरी में आईपीएल 2018 की नीलामी के दौरान इनके पूर्व फ्रेंचाइजी ने इन्हें छोड़ दिया था। उनका पिछला आईपीएल अच्छा नहीं था, जहां उन्हें नियमित रूप से आरसीबी टीम से हटा दिया गया था। उनकी प्रतिष्ठा आरसीबी के लिए उन्हें बरकरार रखने के लिए पर्याप्त नहीं थी और बोली लगाने के पहले दो राउंड के लिए वह बेकार हो गया। आखिरकार, किंग्स इलेवन, पंजाब ने करुणा दिखायी और उन्हें 2 करोड़ रुपये के मूल मूल्य के लिए खरीदा।

गेल को आरसीबी के खिलाफ केएक्सआईपी के शुरुआती खेल के लिए नहीं चुना गया था, लेकिन जब उन्हें सीएसके के खिलाफ लाया गया, तो उन्होंने दिखाया कि उनको नीलामी के दौरान नहीं खरीदना सबकी भूल थी और उन्होंने जीत के लिए केएक्सआईपी को 60 रनों की पारी खेली । उन्होंने एक शानदार शतक के साथ अपने फॉर्म को बरक़रार रखा और उसके साथ उस फॉर्म को आगे बढ़ाया।

वर्तमान में, उनके पास 149 .50 के स्ट्राइक रेट और 62.20 की औसत के साथ 1 शतक और 3 अर्धशतक हैं| कुल मिलाकर 7 गेमों से 311 रन हैं। इस टूर्नामेंट में उनका सर्वोच्च स्कोर 104 रहा है, जो आईपीएल में उनका छठा शतक और टी -20 क्रिकेट में 21 वीं शतक था।

उन्हें केएक्सआईपी द्वारा उनकी फिटनेस को ध्यान में रखते हुए बुद्धिमानी से इस्तेमाल किया गया है, और यदि वह अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हैं, तो केएक्सआईपी को शीर्ष चार में स्थान बनाने का एक बहुत यथार्थवादी मौका है।

Ken Williamson

केन विलियम्सन (एसआरएच)

केन विलियम्सन ने डेविड वार्नर को सनराइजर्स हैदराबाद टीम में कप्तान और बल्लेबाज के रूप में अच्छी तरह से बदल दिया है। विलियमसन ने 131.83 की स्ट्राइक रेट के साथ अब तक 5 मैचों में 84 के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ 10 मैचों में 410 रन बनाए हैं। उन्होंने एसआरएच का शानदार ढंग से नेतृत्व किया है और वे 10 मैचों में 8 जीत के साथ आईपीएल 2018 अंक तालिका के शीर्ष पर हैं और प्लेऑफ के लिए अर्हता प्राप्त करने वाली पहली टीम बनने से सिर्फ एक जीत दूर हैं।

केन विलियमसन ने टूर्नामेंट में अब तक 14 छक्के और 33 चौके लगाये है और लगातार चार अर्धशतक लगाकर बल्लेबाज के रूप में प्रभावी रहे हैं। उनकी कप्तानी एसआरएच के लिए वरदान रही है, इतना ही नहीं उन्होंने डेविड वार्नर को बिल्कुल याद नहीं आने दिया है। इस आईपीएल में एसआरएच ने पहले चार बार बल्लेबाजी की है और हर बार अपने स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया है। जिसका पूरा श्रेय उनकी टीम के गेंदबाजों को और उनकी चालाक कप्तानी को जाता हैं।

ambati-rayudu

अंबती रायडू (सीएसके)

आईपीएल 2018 की नीलामी से पहले मुंबई इंडियंस ने अंबाती रायुडू को रिहा कर दिया था और चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने मध्य क्रम को मजबूत करने के लिए उन्हें अपनी टीम में शामिल किया था।

हालांकि, टूर्नामेंट से पहले एम विजय की चोट के कारण, रायडू को पारी की शुरुआत करने का काम सौंपा गया और वो इसमें आश्चर्यजनक रूप से सफल साबित हुए। अब तक उन्होंने 151.61 के स्ट्राइक रेट और 2 अर्धशतक के साथ सीएसके के लिए 10 मैचों में 423 रन बनाए हैं। उनके पास 82 का उच्चतम स्कोर है और उन्होंने 39 चौके और 22 छक्के लगाए हैं।

शीर्ष पर रायुडू सीएसके के बल्लेबाजी क्रम के लिए वरदान रहा है, क्योंकि उसने एमएस धोनी को अपनी इच्छाओं के अनुसार अपनी टीम बनाने की स्वतंत्रता प्रदान की है। रायुडू आरसीबी के खिलाफ मैच में अद्भुत साबित हुए जब वे 205 रनों के कड़े लक्ष्य का पीछा कर रहे थे।

आगामी दौरे पर इंग्लैंड के खिलाफ ओडीआई सीरीज़ के लिए रायुडू को भारतीय टीम में जगह मिली थी। अब रायुडू का लक्ष्य सीएसके को आईपीएल खिताब दिलाना होगा और ऐसा करने में उन्हें अभी और महत्वपूर्ण भूमिका निभानी पड़ेगी।

KL fastest50

केएल राहुल (केएक्सआईपी)

केएल राहुल को किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल 2018 की नीलामी में 11 करोड़ रुपये में खरीदा था। वह आईपीएल 2017 सीजन से चूक गए थे और टूर्नामेंट में अपना उपयोगिता साबित करने के लिए दृढ़ थे। अब तक, केएल राहुल टूर्नामेंट में सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक रहा है। उन्होंने अब तक 10 मैचों में 471 रन बनाए हैं, जिसमें 4 अर्धशतक, 95 का सर्वश्रेष्ठ स्कोर, 156.47 की स्ट्राइक रेट और 58.87 की औसत है। आईपीएल इतिहास में केएल राहुल भी सबसे तेज पचास के मालिक बने, जब उन्होंने डीडी के खिलाफ 14 गेंदों पर 50 रन बनाये। राहुल के बेतरीन प्रदर्शन के कारण ही केएक्सआईपी 10 गेम में 6 जीत के साथ अंक तालिका में नंबर 3 पर तैनात हैं| केएक्सआईपी केएल राहुल से आगे भी बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद करेगी जिससे की उनकी प्ले-ऑफ में जगह पक्की हो जाये. और सब कुछ केएल राहुल और उनके आक्रमक शुरुआत पर निर्भर करेगा।

MSD

एमएस धोनी (सीएसके)

एमएस धोनी को पिछले कुछ टी 20 मैचों में उनके प्रदर्शन के आधार पर क्रिकेट विशेषज्ञों ने लिखा था, की अब उनका स्थान टी २० टीम में नहीं बनता है और उनको सन्यास ले लेना चाहिए| वो सिर्फ सिंगल्स और डबल्स पे निर्भर करते है और बड़े शॉट्स लगाने में संघर्ष करते है ।

हालांकि, एमएस धोनी के सभी विरोधियों को अपने मुँह कि खानी पड़ी, जब उन्होंने आईपीएल 2018 में उनके बड़े कद के अनुसार ही प्रदर्शन किया । उन्होंने 10 मैचों में 360 रन बनाए और 79 सर्वश्रेस्ट स्कोर के साथ उनकी 165.89 की स्ट्राइक रेट और औसत 90.00 की है। उन्होंने अब तक 27 छक्के जोकि इस टूर्नामेंट में अभी तक सबसे ज्यदा हैं और 19 चौके लगाए हैं।

उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी बेंगलुरु में आरसीबी के खिलाफ आई, जहां उन्होंने सीएसके को 205 रनों का पीछा करते हुए जीत हासिल की। धोनी ने दुबारा उस समय की शुरुआत की है जब वह पहले गेंद से शुरू होने वाली छक्के पर छक्के लगाते थे और इस टूर्नामेंट को उनकी विस्फोटक बल्लेबाजी के पुनर्जन्म का टूर्नामेंट कहा जा सकता है।

admin

Life Of Patna - It is not just a page showing the life here. This page shows the vibe of Patna, the enthusiasm of people living here and the life style they have inherited or adopted from the pop culture. This platform perfectly explains the life here that how we are open and adaptive to everything new around us yet we have our roots are strengthened to our culture and past. From fashion to politics, from school to college life, from government employees to emerging startup and corporate world, we show it all.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *